BPSC ने अकाउंट अफसर के 32 पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें अप्लीकेशन से लेकर रिजल्ट तक की पूरी जानकारी

BPSC accounts officer recrutment Exam 2018: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)ने लेखाधिकारी (accounts officer)के 32 खाली पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं. इसमें से 10 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. मीडिया में जारी खबरों में कहा गया है कि इन पदों पर भर्ती परीक्षा के आधार पर की जाएगी. आयोग ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 दिसंबर 2018 तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. पूर्ण रूप से भरे ऑनलाइन आवेदन पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2018 है. न्यूनतम योग्यता ग्रजुएशन रखी गई है. रोचक बात यह है कि इन पदों के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है. हालांकि अभ्यर्थी का कम से कम 18 साल का होना बेहद जरूरी है.

आरक्षण का लाभ सिर्फ बिहार के लोगों को
हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल बिहार राज्य के मूल निवासियों को मिलेगा. अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे. रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं :

पद का नाम- लेखा पदाधिकारी
पद संख्या- 32 (16 पद अनारक्षित)

योग्यता- मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से स्नातक
वेतनमान – 9,300 रुपए से 34,800 रुपए
ग्रेड-पे- 4800 रुपए

चयन- प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर होगा. परीक्षा दो चरण में पूरी होगी. दोनों पेपर बहुविकल्पीय होंगे. प्रत्येक प्रश्नपत्र 200 अंकों का होगा. हर पेपर के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.