CSIR UGC NET 2019: जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित, परीक्षा 16 जून को

नई दिल्लीः काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्टियल रिसर्च (CSIR) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चररशिप परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी 25 फरवरी 2019 से संबंधित विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 16 जून 2019 को होगी. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2019 है.

सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षा देशभर के 27 केंद्रों में आयोजित की जाएगी. इसमें पांच सेक्शन से सवाल पूछे जाएंगे जिसमें लाइफ साइंस, फिजिकल साइंस, केमिकल साइंस, मैथेमेटिकल साइंस और अर्थ साइंस शामिल हैं. फिजिकल साइंस और लाइफ साइंस की परीक्षा पहली पाली में जबकि केमिकल साइंस, मैथेमेटिकल साइंस और अर्थ साइंस की परीक्षा दूसरी पाली में होगी. पेपर में कुल 200 अंकों के मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे.

यह परीक्षा फैकल्टी ऑफ साइंस में लेक्चरर और जेआरएफ की योग्यता जांचने के लिए आयोजित की जाती है. लेक्चरर्स की परीक्षा (नेट) क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थी किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं. वहीं जेआरएफ नेट क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी जो कि दो साल की वैधता के साथ 1 जनवरी 2020 से प्रभावी होगा. जेआरएफ नेट पास करने वाले अभ्यर्थी सीएसआईआर के तहत फेलोशिप ज्वाइन करने के योग्य होंगे.

आवेदन शुल्कः
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपए

ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपए

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए

शैक्षणिक योग्यताः
सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों का एमएससी या समकक्ष/इंटिग्रेटेड बीएस-एमएस/बीएस 4 चाल/बीई/बीटेक/बीफार्मा या एमबीबीएस में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है.

एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए एमएससी या समकक्ष/इंटिग्रेटेड बीएस-एमएस/बीएस 4 चाल/बीई/बीटेक/बीफार्मा या एमबीबीएस में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.