CTET परीक्षा 9 दिसंबर को, इन टिप्स से करें पढ़ाई

ctet examination
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 9 दिसंबर को होने जा रही परीक्षा की तारीख एकदम नजदीक आ गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 20 भाषाओं में होने वाली यह परीक्षा देश भर के 92 शहरों में एक साथ आयोजित की जाएगी. देश भर में इसके लिए 2296 केंद्र बनाए गए हैं. CTET पास उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और सभी सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.
CTET की परीक्षा के दो पेपर होते है. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों के लिए और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होता है. CTET की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार केंद्र सरकारी और उससे संबद्ध स्कूलों के लिए निकलने वाली भर्ती में अगले 7 साल तक आवेदन करने के योग्य होते हैं.  CTET 2018 आवेदन पत्र 01 अगस्त 2018 से सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध थे. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना आवेदन कर सकते थे.

तैयारी से जुड़ी कुछ अहम बातें

सबसे पहले CTET के लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही सही जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा परीक्षा पास करने के लिए NCERT की किताबों पर खास ध्यान देना चाहिए. अक्सर यह देखा गया है कि 5-7 सवाल एनसीईआरटी की किताबों से भी पूछे जाते हैं. इसके अलावा  CTET की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों त को फिछले साल के कुछ पेपर्स से भी प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए. इससे उम्मीदावारों की  CTET के सावलों के बारे में काफी अनुमान हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.