JEE Main Result 2019: जेईई मेन पेपर-1 का रिजल्ट जारी, 15 अभ्यर्थियों को सौ परसेंटाइल


  • जेईई-मेन पेपर-1 परीक्षा में 15 अभ्यर्थियों को सौ परसेंटाइल
  • परीक्षा में सफल अभ्यर्थी बीई/बीटेक में ले सकेंगे एडमिशन
  • जेईई-मेन पेपर-2 की परीक्षा अप्रैल 2019 को होगी
  • नई दिल्लीः इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्नातक में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित जेईई-मेन परीक्षा के पेपर-1 का परिणाम जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. जारी परिणाम के मुताबिक परीक्षा में 15 छात्रों ने सौ परसेंटाइल स्कोर प्राप्त किए हैं. इस सूचि में मध्य प्रदेश के ध्रुव अरोड़ा, महाराष्ट्र के राज आर्यन अग्रवाल, अंकित मार मिश्रा और गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश, तेलंगना के अदेल्ली साईं किरण, यिनदुकुरी जयंत पानी साईं, विश्वंत के और बट्टेपति कार्तिकेय, आंध्र प्रदेश के बोजा चेतन रेड्डी, राजस्थान के संबित बेहरा और शुभांकर गंभीर, उत्तर प्रदेश के नमन गुप्ता और हिमांशु गौरव सिंह, कर्नाटक के केविन मार्टिन और पंजाब के जयेश सिंगला शामिल हैं.
    जेईई-मेन पेपर-1 की परीक्षा 8 से 12 जनवरी 2019 के बीच देशभर के 258 शहरों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी. परीक्षा की आंसर-की जारी करने के बाद 17 जनवरी तक बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट भी जारी किया था. जेईई-मेन पेपर-1 की परीक्षा में कुल 8,74,469 अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की थी. पेपर-1 में सफल अभ्यर्थी बीई/बीटेक में दाखिले के पात्र होंगे. जबकि जेईई-मेन पेपर-2 परीक्षा में पास होने पर बी आर्क और बी प्लानिंग में प्रवेश मिलेगा तथा देशभर के आईआईटी और आईएसएम धनबाद में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस पास करना होगा. अगर किसी अभ्यर्थी को इस परीक्षा में सफलता नहीं मिली तो वह फरवरी में दोबारा जेईई मेंस के लिए आवेदन कर सकता है.
    जेईई-मेन पेपर-1 के बाद अब अप्रैल में पेपर-2 का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा 6 से 20 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी. पेपर-2 के परिणाम आने के बाद संयुक्त रैंकिंग जारी की जाएगी. इस रैंकिंग के आधार पर अभ्यर्थियों की प्रवेश-प्रक्रिया शुरू होगी. पेपर-2 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 फरवरी से शुरू होगी जो कि 7 मार्च 2019 तक जारी चलेगी. परीक्षा शुल्क का भुगतान 8 मार्च तक किया जा सकता है. बता दें कि इस बार अभ्यर्थियों के परिणाम परसेंटाइल में जारी किए गए हैं. परसेंटाइल प्रतिशत से अलग है.
    महत्वपूर्ण बातेंः
  • जेईई पेपर-2 की परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक होगी
  • परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मार्च 2019
  • ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 8 मार्च
  • जेईई एडवांस 29 मई से शुरू होगी
  • परीक्षा के फॉर्म मई के पहले हफ्ते में उपलब्ध होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.