विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी,UGC) ने 123 ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू करने का निर्णय लिया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 123 विभिन्न ऑनलाइन कोर्स (Online Course)शुरू करने का निर्णय लिया है। यूजीसी के इस निर्णय के जरिए 40 पोस्ट ग्रेजुएट  और 83 अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए प्रोग्राम तय किए गए हैं।

देशभर के छात्र यूजीसी द्वारा ऑफर किए जा रहे इन पाठ्यक्रमों का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं. छात्रों को ‘स्वयं’ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना होगा. पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी और पात्रता के लिए छात्र यूजीसी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं| यूजीसी की वेबसाइट पर इन पाठ्यक्रमों सभी की जानकारी उपलब्ध है

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने इस विषय पर एक विशेष नोटिस जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण उत्पन्न हुई परिस्थतियों के मद्देनजर विश्वविद्यालय छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए विश्वविद्यालय (UGC) ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करने के लिए 123 विभिन्न ऑनलाइन कोर्स (Online Course)शुरू करने का निर्णय लिया है यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा कि 83 यूजी और 40 पीजी एमओओसी पाठ्यक्रम जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए हैं. यूजी और पीजी कोर्से में दाखिले के इच्छुक छात्र यूजीसी की साइट पर जाकर आधिकारिक सूचना हासिल सकते हैं.

इससे पहले यूजीसी की विशेषज्ञ समिति ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में 40 फीसदी पाठ्यक्रम ऑनलाइन और शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम ऑफलाइन पढ़ाने का सुझाव दिया है. यह सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए बनाई गई यूजीसी की विशेषज्ञ समिति ने दिए हैं. देशभर में कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव को देखते हुए स्कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह तैयारी की जा रही है. विश्वविद्यालयों को लेकर यूजीसी ने विशेषज्ञों की एक का समिति का गठन किया था. इसी विशेषज्ञ समिति ने विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों का 60 फीसदी हिस्सा कक्षाओं में ऑफलाइन और 40 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन पढ़ाने का सुझाव दिया है.

SWAYAM प्लेटफार्म की ऑफिशियल वेबसाइट-ugc.ac.in पर जाकर इसकी पूरी लिस्ट देख सकते हैं| ऑनलाइन क्लास भी SWAYAM पोर्टल पर कर सकते हैं.