UP Board Examination 2019: 10वीं 12वीं का मॉडल पेपर जारी, यहां से करें डाउनलोड

upmsp.edu.in

UP Board Examination 2019: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के मॉडल पेपर जारी किए हैं. इससे up board examination 2019 की तैयारी करने वाले क्षात्रों को मदद मिलेगी. साथ ही वो up board examination 2019 के पैटर्न को भी आसानी से समझ सकेंगे. अभ्यर्थी परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा होने में अभी करीब 5 महीने का वक्त बचा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, CBSE बोर्ड की तर्ज पर परिषद ने यह व्यवस्था शुरू की है.
इंटरमीडिएट के सभी विषयों के मॉडल पेपर उपलब्ध हैं. हालांकि, हाईस्कूल के अभी सिर्फ गणित व विज्ञान का प्रश्न पत्र अपलोड किया गया है. अन्य विषयों के जल्द ही प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे. हाईस्कूल में गणित व विज्ञान सबसे कठिन विषय होते हैं, इसलिए सबसे पहले इन्हीं दोनों विषयों के पेपर अपलोड किए गए हैं.

बता दें कि CBSE, ICSE और ISC बोर्ड भी हर साल मॉडल पेपर जारी करते हैं. अधिकतर परीक्षार्थी इन्हीं मॉडल पेपर से तैयारी करते हैं. विशेषज्ञों का दावा है कि मॉडल पेपर से 20 से 50 प्रतिशत तक मिलते-जुलते सवाल बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इससे छात्रों को बेहद आसानी होती है. अब यही कवायद यूपी बोर्ड ने शुरू की है.

पहली बार UP बोर्ड का नया सत्र अन्य बोर्डों के समय पर हुआ है. वहीं up board examination 2019 की समयसारिणी भी सबसे पहले आई है. परीक्षाएं अन्य बोर्डों की अपेक्षा यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी उनसे पहले ही खत्म होगी. इसलिए मॉडल पेपर उपलब्ध करवाने में भी यूपी बोर्ड सबसे आगे रहा है. अभी तक अन्य बोर्ड के मॉडल पेपर नहीं आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.