UP बोर्ड के छात्रों को मिलेगी 80 हजार की स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई

up board official website

इलाहाबाद. साइंस खासकर गणित, सांख्यिकी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान जैसे विषयों में छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए यूपी बोर्ड मेधावियों को 80 हजार रुपए सालाना की स्कॉलरशिप देने जा रहा है. हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें तय की गई हैं. अगर छात्र इन शर्तों पर खरे उतरते हैं, तो वे यह छात्रवृत्ति पाने के हकदार हैं.

409 अंक पाना जरूरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 में 409 या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले उन्हीं मेधावियों को यह ड्रीम स्कालरशिप मिलेगी, जिन्होंने नैचुरल और बेसिक साइंस में दाखिला लिया है. मतलब बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद वे नैचुरल और बेसिक साइंस से जुड़े विषयों में पढ़ाई कर रहे हों.

ऐसे करें आवेदन
स्कॉलरशिप पाने के लिए वेबसाइट www.inspire-dst.gov.in एवं www.inspire.gov.in पर आवेदन किए जा सकते हैं. यह स्कॉबरशिप केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दी जाती है. इसे स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (शी) भी कहा जाता है. इसके तहत सालाना 60 हजार रुपए नकद और 20 हजार रुपए प्रोजेक्ट के लिए मिलते हैं.

यहां करें डाउनलोड
आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर अपने रोलनंबर डालकर अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं. यूपी बोर्ड समेत अन्य बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप एक प्रतिशत मेधावियों में जगह बनाने वालों को यह छात्रवृत्ति मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.