UPTET संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद बढ़े सहायक शिक्षक भर्ती के आवेदक, 5 लाख के पार हुई संख्या

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से 3 विवादित अंकों के लिए सभी अभ्यर्थियों को समान अंक दिए जाने के बाद आए नए UPTET- 2018 के संशोधित रिजल्ट का फायदा करीब 19 हजार लोगों को मिलने जा रहा है. UPTET- 2018 के संशोधित रिजल्ट आने के बाद पास होने वाले ये अतिरिक्त उम्मीदवार 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती में आवेदन कर सकेंगे. बिना इन लोगों के अवेदन के भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार सहायक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में बैठेंगे. इसके बाद ही शिक्षक भर्ती की चयन प्रक्रिया होगी. परिणाम संशोधन के बाद जिन अभ्यर्थियों के अंकों में अंतर आया है, उन्हें शिक्षक भर्ती के लिए नया आवेदन करने की जरूरत नहीं है. पुराना आवेदन ही मान्य होगा.

अब 69 हजार पदों पर सहायक अध्यापक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 19,852 अभ्यर्थी और बढ़ेंगे. इससे पहले 3,66,285 अभ्यर्थी सफल हुए थे. अब संशोधन के बाद टीईटी 2018 की प्राइमरी स्तर की परीक्षा में कुल 3,86,137 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में आवेदन की आखिरी तारीख भी दो दिन बढ़ा दी गई है. अब 22 दिसम्बर तक पंजीकरण, 23 दिसम्बर तक फीस जमा कर सकेंगे. वहीं 24 दिसम्बर को फार्म पूरी तरह से सबमिट किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.