CTET Answer key 2018 released: सीटीईटी के आंसर-की जारी, यहां देखें आंसर-की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के आंसर-की जारी कर दिए हैं. परीक्षार्थी सीटेट की वेबसाइट ctet.nic.in  पर जाकर अपना आंसर-की चेक कर सकते हैं. आंसर-की 30 दिसंबर 2018 तक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. परीक्षार्थी वेबसाइट पर आंसर-की चेक करने के अलावा निर्धारित तिथि तक किसी भी डाउटफुल सवाल पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.

दो साल के गैप के बाद हुई थी परीक्षा:

बता दें कि 9 दिसंबर 2018 को आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में लगभग 17 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. परीक्षा का आयोजन दो साल के गैप के बाद किया गया था. यह परीक्षा 2,144 तय केंद्रों में आयोजित की गई थी. सीटेट के पेपर-में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा-1 से कक्षा-5 तक के लिए होने वाले शिक्षक भर्ती के पात्र होंगे. जबकि पेपर-में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा-6 से कक्षा-8 तक के लिए होने वाले शिक्षक भर्ती के पात्र होंगे.

सफल उम्मीदवार को मिलेगा डिजि-लॉकर :

इस साल से सीबीएसई सीटेट के सफल उम्मीदवारों को मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध कराएगा. यह डिजिटल फॉर्मेट उम्मीदवार के डिजि लॉकरअकाउंट में दिया जाएगा जिसमें सिक्ययोरिटी के लिए इनक्रिप्टेड क्यूआर कोड होगा. सफल उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर डिजि लॉकर अकाउंट के क्रेडेंशियल उपलब्ध कराए जाएंगे.

इस लिंक पर जाकर अपने जवाबों का मिलान करेंः
ctet.nic.in 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.