GATE 2019 : सैकड़ों उम्मीदवारों के आवेदन खारिज, gate.iitm.ac.in पर करें चेक

GATE 2019 के लिए ख़ारिज किए गए आवेदनों की लिस्ट IIT मद्रास ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी कर दी है. इस लिस्ट में 2 तरह के खारिज किए गए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.  पहला डुप्लीकेट या फर्जी उम्मीदवार और दूसरा वे उम्मीदवार, जो तय मानको पर खरे नहीं उतर रहे थे. पूर्व निर्धारित नियमों के मुताबिक, उन्हें किसी तरह का रिफंड नहीं दिया जाएगा.

परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण तिथि:

इस साल IIT मद्रास ने 2 व 3 फरवरी और 9 व 10 फरवरी 2019 को 2 पाली में  GATE 2019 की परीक्षा आयोजित कर रहा है. प्रवेश पत्र GATE की आधिकारिक वेबसाइट पर 4 जनवरी 2019 तक डाउनलोड किए जा सकते हैं. 16 मार्च 2019 को परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी. यह परीक्षा IIT और अन्य संस्थानों में मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए आयोजित की जाती है.

स्टेटिस्टिक्स (सांख्यिकी) पेपर जोड़ा गया है :
GATE 2019 एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, कृषि इंजीनियरिंग, वास्तुकला और योजना, जैव प्रौद्योगिकी, सिविल इंजीनियरिंग, कैमिकल इंजीनियरिंग, इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग, गणित और मैकेनिकल इंजीनियरिंग सहित 24 विषयों की परीक्षा आयोजित कर रहा है. इसमें एक नया पेपर स्टेटिस्टिक्स (सांख्यिकी) (ST) जोड़ा गया है. कैंडिडेट को एक सत्र में केवल एक पेपर में शामिल होने की अनुमति है. GATE 2019 स्कोर, परिणामों की घोषणा से लेकर 3 साल तक मान्य है.

एग्जाम पैटर्न :
GATE 2019 पेपर 3 घंटे का ऑनलाइन एग्जाम है, जिसमें कुल 65 प्रश्न पूछे जायेंगे. यह कुल 100 अंको का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.