DU Admission 2019: 12वीं के अंकों के आधार पर ही होगा डीयू में दाखिला

नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में दाखिले को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान इन खबरों का खंडन किया है कि डीयू में दाखिले के लिए ऑनलाइन मोड से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सत्र 2019-20 में डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया पहले की तरह ही 12वीं के अंकों के आधार पर होगा. जावड़ेकर ने कहा कि डीयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी, बल्कि विद्यार्थियों के बारहवीं के स्कोर के आधार पर दाखिला दिया जाएगा.

दरअसल न्यूज एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि साल की शुरुआत में डीयू की प्रवेश समिति ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाओं को लेकर बैठक की थी, जिसमें कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी डीयू में पढ़ने का मौका देने हेतू ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने पर विचार-विमर्श किया गया था. समिति में शिक्षा विशेषज्ञ, कॉलेज प्राचार्य और संकाय सदस्य शामिल हैं. संबंधित मुद्दे पर समिति ने पिछले साल भी बैठक की थी, लेकिन कोई सहमति नहीं बनने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था.

इसके अलावा जावड़ेकर यह भी कहा है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अगले साल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के सहयोग से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के आयोजन पर अंतिम निर्णय अभी तय नहीं हुआ है. बता दें कि नवगठित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का स्थान ले लिया है और जेईई-मेन, यूजीसी नेट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर रही है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *