RBI Grade B 2018: नोटिफिकेशन से लेकर रिजल्ट, यहां जानें पूरा प्रॉसेस

RBI-GRADE-B

देश का केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई हर साल ग्रुप-बी के तहत खाली पड़े हजारों पदों के लिए वैकेंसी निकालता है.  देशभर के लाखों अभ्यर्थी हर साल इसमें हिस्सा लेते हैं. परीक्षा में पास होने वालों को देश के केंद्रीय बैंक के लिए काम करने का मौका मिलता है. इसे देश की चुनिंदा क्रीम सरकारी नौकरियों में से एक माना जाता है. IAS या PCS की तर्ज पर हर साल आयोजित होने के चलते इस परीक्षा के Notification से Result तक की तारीख तय हैं. आइए जानते हैं इस परीक्षा के Notification, Application, Selection Process, Exam Dates, Admit Card और Result से जुड़ी हर प्रक्रिया के बारे में…..

RBI Grade B examination 2018 का नोटिफिकेशन

RBI की इस परीक्षा की शुरूआत नोटीफिकेशन जारी होने के साथ होती है. Grade B कैटेगरी के रेक्रूटमेंट के लिए RBI हर साल नोटिफिकेशन जारी करता है. RBI Grade B परीक्षा Officers in Grade

‘B’ (DR) – (General), Officers in Grade ‘B’ (DR) – DEPR, Officers in Grade ‘B'(DR) – DSIM जैसी पोस्ट के लिए होती है. जो लोग इस पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनके लिए आरबीआई अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करती है. इसी नोटिफिकेशन के आधार पर ही परीक्षा से अन्य जरूरी कार्रवाइयों को अंजाम दिया जाता है.

RBI Grade B examination 2018 में कैसे करें अप्लाई

जो लोग भी इन परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं वे RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर परीक्षा के लिए खुद को RBI Grade B recruitment test के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. तारीख का आधिकारिक घोषणा किए जाने के बाद RBI Grade B examination के रजिस्ट्रेशन से संबंधित लिंक केंद्रीय बैंक की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है.

RBI Grade B examination का सेलेक्शन प्रोसेस

परीक्षा के तीन अलग अलग चरण पार करने के बाद ही RBI Grade B examination में आखिरी चयन होता है. परीक्षा के ये 3 चरण प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और इंटरव्यू शामिल हैं.

RBI Grade B examination से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख

इवेंट – तारीख

RBI Grade- B General (DR) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और फीस पेमेंट- 18 मई
RBI Grade- B (DEPR & DSIM) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और फीस पेमेंट- 18 मई
RBI Grade- B General प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)- 18 जून
RBI Grade – B General मुख्य परीक्षा (Mains Exam) – 18 जून
RBI Officers in Gr B (DR) – (DEPR) पहला पेपर- 18 जून
RBI Officers in Gr B (DR) – (DEPR) दूसरा और तीसरा पेपर (ऑनलाइन लिखित परीक्षा) – 18 जून
RBI Officers in Gr B (DR) – (DSIM) पहला चरण- 18 जून
RBI Officers in Gr B (DR) – (DSIM) दूसरा और तीसरा पेपर (ऑनलाइन लिखित परीक्षा) – 18 जून

RBI Grade B examination का Admit Card

RBI Grade B examination का Admit Card/hall ticket सामान्यतः परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिया जाता है. अप्लीकेशन फीस जमा करने के साथ अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा भरने वाले उम्मीदवार ही Admit Card/hall ticket डाउनलोड कर सकते हैं. इस लिए अपना ऑनलाइन फॉर्म बेहद ध्यान से भरें. RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर RBI Grade B examination के Admit Card/hall ticket से जुड़ा लिंक दिया जाता है. यहीं से Admit Card/hall ticket डाउनलोड करना होता है.

RBI Grade B examination रिजल्ट

RBI Grade-B examination के तहत ली गई किसी भी परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के 10 से 15 दिन के भीतर भरें. RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.