UP-TET परीक्षा अब होगी 18 नवंबर को, पहले 4 नवंबर थी डेट

up tet exam date

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश में 4 नवंबर को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2 सप्ताह के लिए टाल दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, BTC 2015 बैच के प्रशिक्षुओं के दबाव और 4 नवंबर को ही राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) होने से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने TET के लिए सरकार से नया समय मांगा था. इसी के बाद परीक्षा की नई तारीख बढ़ाकर 18 नवंबर कर दी गई है.

BTC 2015 के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 8 अक्टूबर को शुरू होने के पहले ही सभी पेपर लीक होने के कारण निरस्त करनी पड़ी थी. इस कारण दिसंबर में प्रस्तावित 95 हजार शिक्षकों की भर्ती से बीटीसी-15 बैच के 72668 प्रशिक्षुओं के बाहर होने का खतरा पैदा हो गया.

इस बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में BTC प्रशिक्षुओं को भरोसा दिया है कि उनकी परीक्षा जल्द कराई जाएगी. मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद इस मसले पर शुक्रवार शाम 4 बजे से लखनऊ में बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक बुला ली गई.

माना जा रहा है कि बैठक में बीटीसी 2015 चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा जल्द कराने पर निर्णय हो सकता है. यदि ऐसा होता है तो TET टालना पड़ेगा, क्योंकि एक साथ दोनों परीक्षाओं की तैयारी कराना संभव नहीं होगा. TET टलने से बीटीसी प्रशिक्षुओं को राहत मिलेगी क्योंकि परीक्षा देर से होने पर शिक्षक भर्ती में शामिल होने की संभावना बढ़ जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.