Bihar 12th Board Result 2019: 12वीं के परिणाम घोषित, 79.76 रहा ओवरऑल पास पर्सेंटेज

नई दिल्लीः बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं कक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया है. जारी रिजल्ट के अनुसार कुल 10,19,795 विद्यार्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है. परीक्षा का ओवरऑल पास पर्सेंटेज 79.76 है. इसमें आर्ट्स संकाय में 76.53, साइंस संकाय में 81.20 और कॉमर्स संकाय में विद्यार्थियों का पास पर्सेंटेज 93.02 है. पिछले साल की तुलना में इस साल विद्यार्थियों के पास पर्सेंटेज में 26.81 पर्सेंट की वृद्धि हुई है. विद्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रोल नंबर दर्ज कर परिणाम चेक कर सकते हैं. बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी 2019 तक आयोजित की गई थी.
बीएसईबी का रिजल्ट स्टेट एजुकेशनल डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी आरके महाजन और बिहार बोर्ड के चेयरमेन आनंद किशोर द्वारा संयुक्त रूप से घोषित किया गया.
इन वेबसाइट्स पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर रिजल्ट चेक करेंः

& biharboard.online

& bsebssresult.com/bseb

& bsebbihar.com

& bsebinteredu.in

बता दें कि इंटरनेट ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट्स खुलने में समस्या हो सकती है.

पिछले साल बिहार टॉपर को लेकर बोर्ड पर उठे सवाल को ध्यान में रखते हुए इस साल कॉपियों की जांच से लेकर सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थी तक की जांच की गई. सभी संकाय के टॉपर्स का बोर्ड के ऑफिस में फिजिकल वेरिफिकेशन, आईक्यू टेस्ट तथा कॉपियों के साथ हैंडराइटिंग को मैच कराया गया. बोर्ड द्वारा जल्द परिणाम जारी करने से विद्यार्थियों को उचित संस्थानों में दाखिला लेने का अवसर प्राप्त होगा. बारहवीं बोर्ड के सभी संकाय के टॉप-5 विद्यार्थियों को देश रतन डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति के तहत स्कॉलरशिप तथा नकद इनाम प्रदान किया जाएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.