बिग ब्रेकिंग: CTET-2019 का परीक्षाफल www.ctet.nic.in पर चेक करें

केन्द्रीय बोर्ड आफ सेकेण्डरी एजूकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित केन्द्रीय पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 का परीक्षाफल CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायगा. यह परीक्षा फल जल्द घोषित होने की संभावना है. ऐसी चर्चा है कि यह रिजल्ट 18 अगस्त को घोषित किया जायेगा|
आपको बताते चलें कि 2019 की CTET परीक्षा 07/02/2019 को देश के कुल 104 शहरों में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित करायी गयी थी। CTET 2019 की परीक्षा में देश भर के कुल 2084174 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।
यह परीक्षा 2 स्तरों पर आयोजित करायी जाती है। जिसमें प्रथम स्तर प्राथमिक स्तर होता है, जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने वालों के लिए होता है। जबकि दूसरा स्तर जूनियर स्तर होता है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक को पढ़ाने वालों के लिए होता है। चूंकि CTET के प्रमाणपत्र की वैधता केवल 7 वर्षों के लिए ही होती है इसलिए अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त होने पर पुनः परीक्षा पास करनी होती है।
RTE Act 2009 लागू होने के कारण सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए CTET परीक्षा पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसलिए CTET की महत्ता और भी बढ़ जाती है।
आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें कि परीक्षाफल घोषित होने से पहले CTET 2019 की उत्तर माला (Answer Key) जारी की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने CTET 2019 की परीक्षा दी है वे अभ्यर्थी CBSE की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर अपना रोल नंबर, रेजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि जैसी जानकारी डालकर अपना परीक्षाफल देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.