CAT 2018 Result: कैट के परिणाम घोषित, सौ परसेंटाइल की सूची में पुरुषों का रहा दबदबा


CAT Result 2018: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) कोलकाता द्वारा इस वर्ष आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2018 के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. आईआईएम कोलकाता द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक इस बार सौ परसेंटाइल की लिस्ट में मेल कैंडिडेट्स का दबदबा रहा. सौ परसेंटाइल की लिस्ट के अनुसार इसमें 11 कैंडीडेट्स ने जगह बनाई है. सभी टॉप –11 अभ्यर्थी इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड के हैं. कैंडीडेट्स के ग्रेजूएशन रिकॉर्ड के अनुसार सात कैंडीडेट्स विभिन्न आईआईटी के तथा दो जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र हैं. कैंडीडेट्स द्वारा जमा स्थायी पते के अनुसार सात कैंडीडेट्स महाराष्ट्र, दो पश्चिम बंगाल, एक कर्नाटक और एक कैंडीडेट बिहार का है.

पिछले साल दो महिला कैंडीडेट्स थीं टॉपर्स लिस्ट में शामिल
इस वर्ष महिला कैंडीडेट्स की संख्या में बढ़ोतरी के बावजूद किसी ने भी सौ प्रतिशत की सूची में जगह बनाने में कामयाब हासिल नहीं की. जबकि पिछले वर्ष 2017 में टॉपर्स की लिस्ट में दो महिला कैंडीडेट्स और तीन नॉन-इंजीनियर उम्मीदवार भी शामिल थे.

इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड के कैंडीडेट्स अधिक
इस बार इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड के उम्मीदवारों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. टॉपर लिस्ट के सभी कैंडीडेट्स इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड के हैं. इसके अलावा 21 कैंडीडेट्स ने 99.99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, जिनमें 19 कैंडीडेट्स फिर से इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड के हैं.

कैट 2018 का आयोजन 25 नवंबर 2018 को दो पालियों में किया गया था. परीक्षा में कुल 2,09,405 कैंडीडेट्स शामिल हुए थे. इनमें 73,326 महिला कैंडीडेट्स, 1,36,075 पुरुष कैंडीडेट्स और 4 ट्रांसजेंडर कैंडीडेट्स शामिल थे. परीक्षार्थी कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सभी परीक्षार्थियों को एसएमएस द्वारा उनके ओवरऑल परसेंटाइल की जानकारी दी जाएगी. कैट स्कोर और अन्य क्राइटेरिया के अनुसार विभिन्न आईआईएम अपनी शॉर्टलिस्ट जारी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.