बिहार लोक सेवा आयोग में निकली जजाों के लिए वैकेंसी जानें, आवदेन करने का पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन यानी बीपीएसी ने कुल 349 सिविल जज के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए बेहतरीन मौका है। इन पदों पर आवेदन से पहले अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना। इसकी आखिरी तारीख 28 सितंबर, 2018 तक है। वहीं ऑनलाइन आवेदन 9 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। पहले लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के ज़रिए ही उचित उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

कुल 349 पदों के लिए निकली वैकेंसी
इस भर्ती के तहत कुल 349 पद हैं। इनमे अनारक्षित श्रेणी के लिए 175, एससी श्रेणी के लिए 56, एसटी श्रेणी के लिए 03, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 73 और पिछड़ा वर्ग के लिए 42 पद आरक्षित हैं। महिलाओं के लिए 123 पद आरक्षित हैं। जिनकी जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से विस्तार से लें।

शैक्षिक योग्यता
इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आवेदक का बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त किसी विवि या संस्थान से लॉ ग्रेजुएट होना ज़रूरी है।

आयु सीमा
आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 22 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल तक निर्धारित की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

चयन प्रक्रिया
नियुक्ति से पहले इन पदों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन होगा जिसके बाद ही आवेदक का फाइनल रिज़ल्ट जारी किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले तमाम विषयों की जानकारी बीपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं।

क्या है आवेदन करने का प्रॉसेस
आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा जिसकी आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है। वही आवेदन से पहले अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आगली तारीख को 11 बजे के बाद ही परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आवेदक को लिंक उपलब्ध होगा। वही आवेदन शुल्क भरने के अगले दिन आवेदक को सुबह 11 बजे के बाद आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.