CBSE 10वीं  के English Communicative सब्जेक्ट का sample question paper यहां से करें डाउनलोड 

cbse class 10 English Communicative sample question paper for year 2018-19
Sample Question Paper & Marking Scheme for CBSE Exam 2018-19
cbse class 10 English Communicative sample question paper for year 2018-19: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन यानी CBSE की परीक्षाओं के लिए शेड्यूल भले न जारी हुआ हो, लेकिन इसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि ये परीक्षाएं 2019 के फरवरी और मार्च महीनें में आयोजित होंगी.
छात्रों के मन में किसी तरह का भ्रम न हो, इससे बचाने के लिए केंद्रीय बोर्ड ने  10वीं कक्षा के छात्रों के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम (Sample Question Paper & Marking Scheme) जारी की है. छात्र इसके जरिए यह जान सकते हैं कि आने वाली परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और इसका उत्तर उन्हें कैसे लिखना है. साथ ही मार्किंग स्कीम के जरिए यह जाने सकेंगे कि किसी सवाल के आधे या एक चौथाई हिस्से का जवाब देने पर  उन्हें कितने नंबर मिलेंगे और पूरा जवाब देने पर उन्हें कितना नंबर मिलेगा. इस नंबर सिस्टम के तहत CBSE ने हर स्टेप पर नंबर देने का प्रावधान किया है.
CBSE ने हर विषय के हिसाब से मार्किंग सिस्टम अलग अलग रखा है. आइए जानते हैं 10वीं के English Communicative विषय के  मॉडल पेपर (sample question paper) और ऑनसर पैटर्न के बारे में. यहां हम जानेंगे कि आखिर cbse class 10 English Communicative sample question paper for year 2018-19 को कैसे डाउनलोड करना है और परीक्षा में सवालों के जवाब कैसे देने हैं, ताकि छात्रों के परीक्षा में अधिकतम नंबर मिल सके.
इन स्टेप में  डाउनलोड करें cbse class 10 English Communicative sample question paper and Marking Scheme
स्टेप-1: सबसे पहले cbse की आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in पर जाएं.
स्टेप-2: यहां click for cbse website पर जाएं. ऐसा करते ही वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा.
स्टेप-3: यहां एग्जामिनेशन के सेक्शन में सबसे ऊपर दिए गए कैरिकुलम/सेलेबस के विकल्प पर क्लिक करें.
स्टेप-4: अब आपके सामने एनाउंसमेंट का एक नया पेज आएगा.  Notification: Sample Question Papers and Marking Scheme for Board Examination-2019 | Class X | Class XII का विकल्प मिलेगा.
स्टेप-5: आप Class X के विकल्प पर क्लिक करें. क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा.
स्टेप-6: यहां 5वें नंबर पर ही मैथ सब्जेक्ट की Sample Question Papers and Marking Scheme दी हुई है.
स्टेप-7: दोनों पर अलग-अलग क्लिक के जरिए आप इन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं.
cbse क्लास  10 का  English Communicative सब्जेक्ट  का sample question paper पाने के लिए नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लिक करें
cbse क्लास  10 के  English Communicative) सब्जेक्ट की  Marking Scheme पाने के लिए नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.