सेना में नर्स बनने का मौका, 30 Nov है लास्ट डेट, जानें आवेदन का पूरा प्रॉसेस

Military Nursing Service

भारतीय सेना ने योग्य महिला उम्मीदवारों के लिए सेना में नर्स बनने का वेहतरीन मौका पेश किया है. आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस के तहत आने वाले Colleges of Nursing ने योग्य महिला उम्मीदवारों के आवेदन मांगे हैं. इसके तहत उन्हें 4 साल का नर्सिंग कोर्स कराया जाएगा. कोर्स पूरा होने के बाद उन्हें सेना के अलग अलग अस्पतालों में तैनात किया जाएगा. सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रवेश से संबंधित सारी प्रक्रिया 2018 में पूरी की जाएगी और 2019 में उन्हें कॉलेज में कमीशन किया जाएगा. नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि सिर्फ महिला उम्मीदार ही इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं.

उम्मीदवारों को ऐडमीशन merit cum choice के आधार पर दिया जाएगा.
4 साल का कोर्स पूरा होने के बाद इन महिलाओं को परमानेंट या शॉर्ट सर्विस दोनों के तहत कमीशन किया जा सकता है. उन्हें आपनी यह सेवा Military Nursing Service के तहत पूरी करनी होगी.

MNS BSc (Nursing) Course- 2019 के लिए ऐसे करें अप्लाई

ww.joinindianarmy.nic.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसी के जरीए वे application fee भी जमा कर सकते हैं. यह अप्लीकेशन 12 Nov 2018 से 30 Nov 2018 तक सब्मिट किया जा सकता है.

फॉर्म सब्मिट करने के लिए उम्मीदवार को यहां अपनी E-mail ID के जरिेए लॉगइन करना होगा. लॉगइन करते समय E-mail ID ही यूजर आईडी का काम करेगी, जबकि पासवर्ड को जनरेट करना होगा. पत्रव्यवहार के लिए उम्मीदवार को अपना मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा. उम्मीदवार जो मोबाइल नंबर दें, वह चालू होना चाहिए.

योग्यता पूरी होने पर और फॉर्म सब्मिट होने के बाद ही उम्मीदवार 150 रुपए की online application processing fee जमा कर पाएंगे.
nline payment की प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूरी होने के बाद bank reference number (DU Number) जनरेट होगा. इसी bank reference number (DU Number) के आधार पर आगे का पत्र व्यवहार किया जाएगा.

रीटेन टेस्ट का Admit Card उम्मीदवार दिसंबर के तीसरे हफ्ते या उसके बाद कभी भी खुद जनरेट कर सकते हैं. 30 Nov 2018 शाम 5 बजे के बाद किसी तरह का आवेदन और पेमेंट स्वीकार नहीं किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.