NHM के तहत आने जा रही है 12 हजार वैकेंसी, अक्टूबर से शुरू होगा प्रॉसेस

nhm vacancy 2018

नई दिल्ली. नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के तहत देश में आने वाले दिनों में बंपर वैकेंसी आने वाली है. इसके तहत मोदी सरकार संविदा पर करीब 12 हजार लोगों की भर्ती करने जा रही है. मीडाया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने इन पदों पर भर्ती के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. अक्टूबर में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके बाद यूपी एनएचएम ने भर्ती की प्रक्रिया की प्रक्रिया शुरू कर भी दी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

NHM के तहत किस पद के लिए कितने लोगों की भर्ती

एएनएम- 6500

स्टाफ नर्स- 1800

लैब टेक्नीशियन- 330

ओटी टेक्नीशियन- 150

विशेषज्ञ डॉक्टर- 1500

अन्य स्टॉफ- 1720

NHM के तहतचल रही हैं ये योजनाएं
जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मात्र वंदन योजना, टीकाकरण, अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, कुष्ठ, एनआईसीयू, एसएनसीयू, न्यूट्रीशियन रिहैब्लिटेशन सेंटर (एनआरसी), ब्लड बैंक स्टैंथनिंग, नॉन कम्युनिकेबल डीसीज कंट्रोल प्रोग्राम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, सरवाइकल स्क्रीन के लिए सम्पूर्णा कार्यक्रम समेत दर्जनों की संख्या में कार्यक्रम चल रहे हैं

सरकारी अस्पतालों में स्टॉफ की है बेहद कमी

सरकारी अस्पतालों में NHM की 50 से ज्यादा योजनाएं चल रही हैं। अभी योजनाओं को बेहतर तरीके से चलाने में डॉक्टर व स्टाफ की कमी आड़े आ रही है। अधिकारियों का कहना है कि लगातार स्वास्थ्य संबंधी नई योजनाएं जुड़ रही हैं। मरीजों का दबाव अस्पतालों में बढ़ता जा रहा है।योजनाओं को और रफ्तार देने के लिए यूपी NHM ने भारत सरकार को पत्र लिखकर नए पदों के सृजन की मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.