RBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जानें कितने और किस पद के लिए निकली वैकेंसी, कैसे करें आवेदन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी का सपना देखने वालों के लिए बेहद अच्छी खबर है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 270 खाली पदों के लिए जगह निकली हैं। ये जगह सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए निकली हैं। देश के 18 शहरों से इन नियुक्तियों में आवेदन किया जा सकेगा। सबसे ज्यादा नियुक्ति मुंबई में की जाएंगी। अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं नौकरी संबंधी जानकारी।

कितने पदों पर है वैकेंसी- आरबीआई ने कुल 270 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। एससी के लिए 30, एसटी के लिए 37 और ओबीसी के लिए 52 सीटें आरक्षित की गई हैं।

हर शहर के मुताबिक वैकेंसी- पटना-13, लखनऊ-09, कानपुर-12, नई दिल्ली-05, चंडीगढ़-07, अहमदाबाद-11, भोपाल-07, मुंबई-80

योग्यता और उम्र की जानकी- इन पदों पर आवेदकों को सिर्फ 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। खास बात ये है कि ग्रैजुएट या फिर उससे ज्यादा की क्वालिफिकेशन रखने वाले इसके लिए आवेदन नहीं दे सकते। उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 25 हो सकती है।

कैसे होगा चयन- शैक्षमिक योग्यता पूरी रखने वाले उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में शॉर्टलिस्ट होने वाले अभ्यार्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। आपको बता दें कि फिजिकल टेस्ट सिर्फ क्वालीफाई करना होगा और इसके नंबर परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे। फाइनल मेरिट लिस्ट ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.